मध्यपाषाणकाल ( Mesolithic Age )

भूमिका

मध्यपाषाणकाल का समय १०,००० ई०पू० से ४,००० ई०पू० के बीच निर्धारित किया गया है। इस काल की विशेषता सूक्ष्म या लघुपाषाण उपकरण हैं।

वर्तमान से लगभग १२,००० वर्ष पहले अर्थात् आद्यपूर्व ( Befrore Present – B.P. ) या १०,००० ई०पू० के आसपास हिमयुग ( ice age ) समाप्त हो गया और वर्तमान नूतनतम युग ( Holocene Epoch ) प्रारम्भ हुआ। जलवायु गर्म व आर्द्र हो चली थी। जलवायुगत परिवर्तन से वनस्पतियों व जीव-जन्तुओं ( Flora and Fauna ) में परिवर्तन आया।

हिमयुग की समाप्ति, गर्म व आर्द्र जलवायु से वैश्विक परिदृश्य पर एक नया वातावरण तैयार हुआ। भूमि अधिक उपलब्ध हो चली थी, पर्याप्त वर्षा से सघन वन व वनस्पतियाँ दूर-दूर तक फैल गये थे। इसका लाभ मानव को हुआ।

इन बदली हुई परिस्थितियों ने मानव अनुकूलन के एक नवीन चरण में प्रवेश करता है। इस नवीन चरण को ही मध्यपाषाणकाल ( ( Mesolithic Age ) कहा गया है।

जलवायु परिवर्तन

१०,००० ई०पू० के आस-पास अत्यंतनूतन युग ( Pleistocene Epoch ) का अंत हो जाने पर सम्पूर्ण विश्व में भारी जलवायु परिवर्तन हुए। वातावरण में हुए परिवर्तनों के कारण मनुष्य के लिये सर्वथा नवीन अनुकूलन आवश्यक हो गया।

भारत में अब हमें पूर्वी और पश्चिमी दोनों क्षेत्रों से यह साक्ष्य प्राप्त होता है कि कम-से-कम दो अत्यंत शुष्क दौर अवश्य आये थे जिनमें बहुत ही तेज हवाएँ चला करती थीं। जिसके परिणामस्वरूप बहुत सारे मौसमी जलस्रोत सूख गये होंगे और बहुत सारे जीव-जंतु दक्षिण अथवा पूर्व की ओर प्रवास कर गये होंगे, जहाँ कम-से-कम मौसमी वर्षा के कारण उपयुक्त घनी वनस्पति बनी रह सकती थी; हो सकता है, वह इन क्षेत्रों में आज के वनों से मिलती-जुलती हो। जो बड़ी-बड़ी और गहरी झीलें भूमिगत जलस्रोतों के कारण मीठे पानी की पूर्ति कर सकती थीं वे उन छोटे-छोटे जीव-जंतुओं के लिये प्रायः आकर्षण का केंद्र बन गयीं जो बाहर प्रवास नहीं कर सकते थे।

पूर्व में कुछ समय तक स्थिति ऐसी नहीं रही होगी, परन्तु शुष्कता की लहर शीघ्र ही पश्चिमी बंगाल में छोटा नागपुर के विस्तार तक व्याप्त हो गयी होगी। अतः इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि आज हमें एक सींग वाले गैंड़े ( One Horned Rhinoceros ) असम के भीतरी भाग तक पहुँचे हुए मिलते हैं जबकि अत्यंतनूतन युग ( Pleistocene Epoch ) में वे पश्चिम में गुजरात तक पाये जाते थे। सच्ची बात यह है कि हमें इस क्षेत्र के खासे हिस्से में नूतनतम काल ( Holocene ) में भी इनकी उपस्थिति का साक्ष्य मिलता है।

संक्रमणकाल

१०,००० ई०पू० के आसपास से वर्तमान तक जलवायु में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है। यह नूतनतम युग ( Holocene Epoch ) चल रहा है। लगभग इसी समय पाषाणकालीन संस्कृति ( stone-age culture ) की मध्यवर्ती अवस्था ( intermediate stage ) शुरू होती है। यह मध्यवर्ती अवस्था पुरापाषाणकाल और नवपाषाणकाल के मध्य की है। इस मध्यवर्ती मध्य पाषाणकालीन सांस्कृतिक अवस्था को पुरापाषाणकाल और नवपाषाणकाल का संक्रमणकालीन अवस्था ( transitional stage ) या संक्रमणकाल ( transition phase ) कहा गया है। मध्यपाषाणकाल को संक्रमणकाल क्यों कहा जाता है?

  • मानव आखेट या शिकार करके ( hunting ), मछली पकड़कर ( fishing ), खाद्य-संग्रहण करके ( Food gathering ) भोजन करता था और मध्यपाषाणकाल की अंतिम अवस्था में कुछ-कुछ पशुपालन करना भी सीख गया था।
  • इसमें से आखेट और खाद्य-संग्रहण पुराषाणकालीन गतिविधियाँ ( Palaeolithic practices ) हैं।
  • जबकि पशुपालन ( animal domestication ) नवपाषाणकालीन गतिविधियाँ ( Neolithic practices ) हैं।
  • इस तरह पूर्ववर्ती पुरापाषाणयुगीन सांस्कृतिक गतिविधियाँ पश्चातवर्ती नवपाषाणकालीन गतिविधियाँ एकसाथ पायी जाती हैं। इसीलिए मध्यपाषाणकाल को संक्रमणकाल अथवा संधिकाल कहते हैं।

मध्यपाषाणकाल की पहचान

भारत में मध्य पाषाणकाल के विषय में जानकारी सर्वप्रथम १८६७ ई० में हुई जबकि सी० एल० कार्लाइल ने विन्ध्यक्षेत्र से लघु पाषाण उपकरण ( Microliths ) खोज निकाले। इसके पश्चात् देश के विभिन्न भागों से इस प्रकार के पाषाण उपकरण खोज निकाले गये। इन उपकरणों के विस्तार को देखते हुए यह स्पष्ट हो जाता है कि इस काल का मनुष्य अपेक्षाकृत एक बड़े भूभाग में निवास करता था।

१९७०-७४ ई० के दौरान गंगा के मैदान में मध्यपाषाणकालीन संस्कृति की खोज से भारत के प्रागितिहास में एक सर्वथा नवीन और महत्त्वपूर्ण अध्याय जुड़ गया है। इस खोज से पहले प्रागितिहासकार नवपाषाणयुग की तथा उसके बाद की संस्कृतियों के सूक्ष्मपाषाणों को मध्यपाषाणयुगीन सूक्ष्मपाषाणों से अलग करने में सचमुच बहुत कठिनाई का अनुभव करते थे। इसका मुख्य कारण यह था कि भारत में अधिकांश नवपाषाणयुगीन संस्कृतियाँ पिछली संस्कृति से किसी विशेष परिवर्तन का संकेत नहीं देती थीं — इनमें केवल किनारे-किनारे पर नई तकनीक और नई अर्थव्यवस्था अपना ली जाती थी।

ध्यातव्य है कि मध्यभारत में १८वीं शताब्दी तक के कबायली लोग सूक्ष्मपाषाण ( microliths ) तैयार करते रहे हैं। मजे की बात यह है कि इनमें से अधिकांश सूक्ष्मपाषाण बोतलों के टूटे हुए काँच से तैयार किये जाते हैं।

सचमुच का मध्यपाषाण काल ऐसी संस्कृति का सूचक होना चाहिए जो कृषि से पहले की हो और नूतनतम युग ( Holocene ) से संबंधित भी हो। अतः ९९ % तक सूक्ष्मपाषाणों से काठी ( saddle ) और चक्की ( quern ) या ठीकरों ( potsherds ) का मिलना नवपाषाणयुगीन माना जाना चाहिए।

मध्यपुरापाषाणकाल : प्रौद्योगिकी व औजार

मध्यपाषाणकाल के मुख्य प्रस्तर उपकरण है — सूक्ष्मपाषाण या लघुपाषाण औजार ( microliths or tiny tools )।

जलवायु में इन परिवर्तनों की शृंखला के साथ जो सबसे मौलिक परिवर्तन आया, वह था प्रक्षेपास्त्र तकनीक के विकास का प्रयास। यह निश्चय ही एक महान तकनीकी क्रांति थी। समायोजन की पहली आवश्यकता ऐसी उपकरण-तकनीक पर अधिकार करने की थी जहाँ कार्यकुशलता के हित में द्रव्यमान ( भार ) का त्याग कर दिया जाए। यह प्रक्रिया वनस्पतिजगत् में नये-नये प्रयोगों के साथ-साथ चली होगी जिसका उद्देश्य सुगम्यता ( elasticity ) को बढ़ाना और फिर उसे सर्वोत्तम लाभ के लिए उपयोग में लाना था। इसका परिणाम हुआ तीर कमान का विकास, जो कि १५वीं/१६वीं शताब्दी तक मनुष्य के पास रहा। तीर की नोंक बनाने के लिए जो प्रस्तर उपकरण बनाए गये थे वे अन्य बहुत-से घरेलू कार्यों के लिए भी उपयोगी सिद्ध हुए।

इस प्रौद्योगिकी ( technology ) तंत्र के अंतर्गत विशेष रूप से तैयार किए गये बेलनाकार क्रोड़ों ( cylindrical cores ) पर दबाव डालकर पहले लघु शल्क उतारे जाते हैं और फिर ( लगभग ५ सेमी लंबे और १२ मिली मीटर चौड़े ) फलक ( blades ) बनाये जाते हैं। इस विशिष्ट तकनीक को नाली अलंकरण तकनीक ( fluting technique ) कहा जाता है। इस तकनीक से तैयार किये गये फलक उत्तर पुरापाषाणकालीन फलकों से भिन्न होते हैं, क्योंकि :-

  • एक, तो इनका आकार भिन्न होता है,
  • दूसरे, इनकी अनुप्रस्थ काट ( cross section ) महीन होती है।

नाली अलंकरण तकनीक से बनाये गये फलक बाद में एक किनारे से इस तरह घिस दिये जाते हैं कि खुंडा किनारा हत्थे के अंदर घुसाया जा सके। एक शृंखला में ऐसे अनेक फलक लगा देने से मन मुताबिक निरंतर तीक्ष्ण धार बन सकती है। यह धार पुरापाषाणकालीन तीक्ष्ण धार की तुलना में निम्नलिखित तकनीकी गुणों से संपन्न होगी :—

  • इसमें कच्चा माल कम लगता है।
  • यदि फलक संचित करके रखे जा सके तो थोड़े ही समय में उपकरण तैयार किया जा सकता है।
  • हत्था लगा देने से उत्तोलक प्रणाली के कारण कार्यकुशलता बहुत बढ़ायी जा सकती है (अर्थात् भार x भार भुजा शक्ति X शक्ति भुजा)।
  • एक शृंखला में एक साथ लगाये गये फलकों में एक के टूट जाने पर उसकी जगह तुरंत दूसरा लगा सकते हैं जिससे संपूर्ण उपकरण दुबारा काम करने लगता है। इस तरह ‘अतिरिक्त पुर्जे’ की संकल्पना से हानि कम हो जाती है और साथ ही कार्य-कुशलता बढ़ जाती है ।

उत्तोलक प्रणाली

भार × भार भुजा = शक्ति × शक्ति भुजा

Weight × Weight arm = power × power arm.

कुछ प्रमुख मध्यपाषाणकालीन उपकरण प्ररूप

मध्यपाषाणकाल ​​के प्रस्तर उपकरण पुरापाषाणकाल से भिन्न हैं। मध्यपाषाणकाल के उपकरण आकार में अत्यन्त छोटे हैं। वे लगभग आधे इंच से लेकर पौन इंच के बराबर है। इन प्रस्तर औजारों का आकार सामान्यतः पाँच सेंटीमीटर होता था, इसलिए इन्हें सूक्ष्मपाषाण ( microliths ) कहा गया है। इनमें कुण्ठित तथा टेढ़े ब्लेड, छिद्रक, स्क्रेपर, ब्यूरिन, बेधक, चान्द्रिक आदि प्रमुख हैं। कुछ स्थानों से हड्डी तथा सींग के बने हुए उपकरण भी मिलते हैं। पाषाण उपकरण चर्ट, चाल्सेडनी, जैस्पर, एगट, क्वार्टजाइट, फ्लिन्ट जैसे कीमती पत्थरों के हैं। कुछ उपकरण त्रिभुज तथा समलम्ब चतुर्भुज के आकार के हैं। कुछ मध्यपाषाणकाल के औजार निम्न हैं :—

  • इकधार फलक ( Backed blade ) : ये ऐसे फलक हैं जिनमें एक किनारे को ऊर्ध्वाधर छेदन ( vertical nipping ) के द्वारा खुंडा कर देते हैं। यह पृष्ठ कार्य इस ढंग से कर सकते हैं कि फलक का आयताकार रूप ज्यों-का-त्यों बना रहे या पृष्ठित किनारा ( backed border ) तीक्ष्ण धार तक बढ़ा दिया जाए।
  • बेधनी ( Point ) : कोई भी फलक जिसे तिकोना तोड़ा गया हो और फिर एक या दोनों ढलवाँ किनारों के साथ-साथ नुकीले सिरे की ओर घिसकर पैना किया गया हो, बेधनी कहलाता है।
  • अर्धचंद्राकार ( Lunate ) : जब कोई आयताकार फलक लेकर उसके एक तीक्ष्ण किनारे को अर्धवृत्ताकार रूप में खुंडा कर देते हैं ताकि वह दोनों सिरों पर तीक्ष्ण किनारे से मिला रहे, तो उसे अर्धचंद्राकार (लूनेट) कहते हैं।
  • समलंब ( Trapeze ) : यह ऐसा फलक है जिसे समलंब रूप में तोड़ा जाता है और फिर एक से अधिक किनारों पर खुंडा कर दिया जाता है।

मध्यपाषाणकाल : स्थल

कुछ वास्तविक प्राचीन मध्यपाषाणकालीन स्थल निम्न हैं :- पश्चिमी बंगाल में बीरभानपुर, गुजरात में लंघनज और तमिलनाडु में टेरी समूह। इन सब प्रतिलब्धियों की एक सामान्य विशेषता यह है कि इनकी तिथि की पुष्टि नहीं हो पायी है।

मध्य प्रदेश के आदमगढ़ और राजस्थान के नागोर से एक अन्य समूह का संकेत मिलता है जिनकी तिथि मध्यपाषाण काल निर्धारित की गयी है परंतु वे मूलतः कम आयु के हैं और उनका अनुकूलन भी भिन्न प्रकार का है।

 

राजस्थान :-

  • तिलवारा या तिलवाड़ा ( Tilwara ), अन्य नाम – खेरगढ़ ( Khergarh ); बाड़मेर जनपद, लूनी नदी के तट पर।
  • बागोर ( Bagore ); कोठारी नदी ( चंबल की सहायक ) तट पर, भीलबाड़ा जनपद।

गुजरात :-

  • अखज ( Akhaj ), वलसाना ( Valsana ), हीरपुर ( Hirpur ), लंघनाज ( Langhnaj ); साबरमती नदी तट पर।

मध्य प्रदेश :-

  • भीमबेटका ( Bhimbetka ), रायसेन जनपद
  • आदमगढ़ ( Adamgarh ), होसंगाबाद ( = नर्मदापुरम् ) जनपद
  • जम्बू दीप ( Jambu Deep ), पंचमढ़ी के पास
  • डोरोथी दीप ( Dorothy Deep ), पंचमढ़ी के पास
  • बाघोर ( Baghor ), सोन नदी घाटी, सीधी जनपद

उत्तर प्रदेश :-

  • सराय नाहर राय ( Sarai Nahar Rai ), महदहा ( Mahadaha ), दमदमा ( Damdama ); प्रतापगढ़ जनपद
  • चोपानीमाण्डो ( Chopani Mando ), बेलन नदी घाटी; प्रयागराज जनपद
  • मोरहना पहाड़ ( Morhana Pahad ), लेखहिया ( Lekhahia ), बघहीखोर ( Baghai Khor ); मिर्जापुर जनपद

बिहार :-

  • पैसरा ( Paisra ); मुंगेर जनपद

पश्चिम बंगाल :-

  • बीरभानपुर ( Birbhanpur ); पश्चिमी बर्धमान जनपद

मेघालय :-

  • सेबलगिरि ( Sebalgiri ); पश्चिम गारो हिल जनपद

ओडिशा :-

  • कुचाई ( Kuchai ); मयूरभंज जनपद

महाराष्ट्र :-

  • कासुसोल, जनयिरे ( Janyire ), बाभलगो ( Baghalgo ), जलगढ़ ( Jalgarh ); कोंकण तट

कर्नाटक :-

  • संगनकल्लू-कुपगल समूह ( Sangankallu-Kupgal cluster ); बेलारी जनपद
  • जलहल्ली ( Jalahalli ); बेंगलुरू जनपद
  • किब्बनहल्ली ( Kibbanhalli ); तुमकुर जनपद

आंध्र प्रदेश :-

  • नागार्जुनकोण्डा ( Nagarjunakonda ); पलनाडु जनपद
  • रेनिगुण्टा ( Renigunta ); तिरुपति जनपद
  • चंद्रमपलेम ( Chandrampalem ), परदेसीपलेम ( Pardesipalem ), ऋषिकोंडा ( Rushikonda ); विशाखापट्टनम तट
  • गिद्दलूर ( Giddalur ); प्रकाशम जनपद

तमिलनाडु :-

  • टेरी समूह ( Teri Sites ), तिरुनेलवेली जनपद

 

मध्यपाषाणकाल : स्थल
मध्यपाषाणकाल : स्थल

 

कुछ प्रमुख स्थलों के विवरण

लंघनाज

लंघनाज ( Langhnaj ) गुजरात प्रान्त के मेहसाणा जनपद में साबरमती नदी के तट पर स्थित है।

इसका एच० डी० संकालिया, बी० सुब्बाराव, ए० आर० कनेडी आदि पुराविदों द्वारा व्यापक उत्खनन करवाया गया था।

यहाँ से लघुपाषाण उपकरणों के अतिरिक्त पशुओं की हड्डियाँ, कब्रिस्तान तथा कुछ मिट्टी के बर्तन भी प्राप्त हुए हैं।

पाषाणोपकरणों में फ्लेक ही अधिक है।

यहाँ से १४ मानव कंकाल भी मिलते हैं।

यहाँ सौ से ज्यादा स्थल दृढ़ीकृत ( consolidated ) बालुका स्तूपों पर फैले हुए मिले हैं, उद्योग फिर ज्यामितीय ( geometrical ) हो गया है। इन सूक्ष्मपाषाणों के अलावा कुछ स्थलीय प्रस्तर खंड, मुद्रिका प्रस्तर ( वृत्ताकार प्रस्तर जिनके केंद्र में छिद्र बने हुए हैं — जाहिर है, इनके छिद्र में लकड़ी के लंबे-लंबे डंडे घुसाकर इन्हें कंदमूल को अधिक कुशलतापूर्वक उखाड़ने के लिए वजन के रूप में प्रयोग या जाता था ) और पशु-अस्थियाँ भी मिली हैं। बहुत संभव है, बाद वाली वस्तुएँ तथा नर-कंकाल किसी परवर्ती काल से सम्बन्ध रखते हो।

प्राणिजातीय अवशेषों में कछुवा, तरह-तरह के हिरण, भैंस और नीलगाय का संकेत मिलता है जो शायद मनुष्यों का भोजन थे।

आदमगढ़

१९६४ ई० में आर० वी० जोशी ने होसंगाबाद जिले में स्थित आदमगढ़ शिलाश्रय से लगभग २५,००० हजार लघुपाषाण उपकरण ( microliths ) प्राप्त किया था।

आदमगढ़ शैलाश्रय में पुरापाषाण भी मिले हैं, और उसकी मध्यपाषाणकालीन प्रावस्था की तिथि ‘रेडियो कार्बन पद्धति’ से निर्धारित की गयी है। जो दो तिथियाँ उपलब्ध हैं उनसे समय के इतने बड़े अंतराल का संकेत मिलता है कि फिलहाल उनमें से किसी पर भी विश्वास करना उचित नहीं होगा ( पहली तिथि ७,२४० अद्यपूर्व और दुसरी तिथि २,८४५ अद्यपूर्व )।

यह उद्योग मूलतः ज्यामितीय है परन्तु उसमें वेधनियों, चंद्राकारों और त्रिकोणों की प्रधानता है। इसकी यह व्याख्या की गयी है कि यह संस्कृति सक्रिय आखेटक समूह से सम्बंध रखती है।

सबसे महत्त्वपूर्ण विशेषता यह है कि जीव जंतुओं की कम-से-कम १४ भिन्न-भिन्न जातियों को पहचान लिया गया है। विशेषज्ञों का विश्वास है कि इनमें से ५० प्रतिशत पालतू बना लिए गये थे।

भीमबेटका

मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित भीमबेटका के शिलाश्रयों तथा गुफाओं से मध्य पाषाणकाल के उपकरण प्राप्त होते हैं। यहाँ से मानव अन्त्येष्ठि के भी प्रमाण मिलते हैं। भीमबेटका गुफाओं की खोज १९५८ ई० में बी० एस० वाकणकर ने की थी।

बीरभानपुर

बीरभानपुर ( Birbhanpur ) पश्चिम बंगाल प्रांत के पश्चिम बर्धमान जनपद में दामोदर नदी के किनारे दुर्गापुर के पास स्थित है।

यह एक महत्वपूर्ण मध्यपाषाणिक पुरास्थल है जहाँ १९५४ से १९५७ ई० तक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से बी० बी० लाल ने उत्खनन का कार्य करवाया था।

यहाँ से लगभग २८२ लघु उपकरण मिलते है जिनमें ब्लेड, वेधक, ब्यूरिन, चान्द्रिक, स्क्रेपर, छिद्रक आदि है।

यहाँ से प्राप्त उपकरण अधिकांशतः शल्कों और लघु क्रोड़ों से बने हैं। फलकों वाले सूक्ष्मपाषाण बहुत थोड़े हैं। वे इकधार फलकों तथा अर्धचंद्राकार-जैसे प्ररूपों के द्योतक हैं। परिणामतः इस उद्योग को अधिक पुराना कहा गया है ( प्रारूप की दृष्टि से ये पुरापाषाणों से ज्यादा मिलते-जुलते हैं और ये तिकोने तथा समलंब-जैसे यथार्थ ज्यामितीय प्रारूपों से नहीं मिलते )।

डॉ० लाल ने इनका समय ई०पू० ४,००० निर्धारित किया है।

बागोर

राजस्थान का सबसे प्रमुख स्थल बागोर है जो कोठारी नदी के तट पर भीलवाड़ा जिले में स्थित है।

यहाँ १९६८ से १९७० तक बी० एन० मिश्र ने उत्खनन कार्य करवाया था।

यहाँ से मध्य पाषाणकालीन उपकरणों के अतिरिक्त लौहकाल के उपकरण भी प्रकाश में आये हैं।

पाषाणोपकरणों के साथ-साथ बागोर से मानव कंकाल भी मिला है।

बागोर एक आवास स्थल है और कुल मिलाकर यह अपने क्षेत्र का सबसे विस्तृत स्थल है।

शुद्ध मध्यपाषाण चरण की तिथि ५,००० अद्यपूर्व ( B. P. = Before Present ) के आस-पास निर्धारित की गयी है। ऐसा माना जाता है कि यह ईसा पूर्व २,८०० तक चलती रही। इस बात का साक्ष्य मिलता है कि इस स्थल पर फर्श बनाने के लिए पत्थर लाये गये थे और यहाँ फूस के वातरोधी पर्दे भी बनाये गये होंगे। उद्योग में बहुत ही छोटी-छोटी वस्तुओं का निर्माण होता था और वे ज्यामितीय रूपों की दृष्टि से अत्यंत उन्नत थीं। इन लघु फलकों से बनायी गयी तक्षणियों की संख्या और भी अधिक है। इस प्रावस्था ( phase ) में ऐसे नर-कंकाल भी मिले हैं जिन्हें सुनियोजित ढंग से दफन किया गया था। परवर्ती प्रावस्था उत्तरमध्यपाषाणकालीन है।

गंगा घाटी के स्थल

गंगा-द्रोणी ( basin ) की मध्यपाषाणकालीन प्रतिलब्धियाँ मुख्यतः इसीलिए आकर्षण का केंद्र बन गयी हैं कि यहाँ अब तक ढाई दर्जन ऐसे स्थलों का विवरण मिला है जहाँ ढेर सारे नरकंकाल अवशेष भलीभाँति दफन पाये गये हैं

प्रतापगढ़ जिले में ( प्रयागराज से ५० किमी के भीतर ) सराय नाहर राय, महादाहा और दमदमा तीन महत्त्वपूर्ण स्थल हैं।

सराय नाहर राय की रेडियो कार्बन तिथि ईसा पूर्व ८,३९५ पायी गयी और यह मानने का कोई कारण नहीं है कि महादाहा उसके बाद का होगा। ये भारत के सबसे पुराने ज्ञात मध्यपाषाणकालीन स्थल हैं। फिर, ये पहले-पहले ऐसे स्थल हैं जहां स्तंभगर्त पाये गये हैं ( स्तंभगर्त का अर्थ है रहने के फर्श पर ऐसे गर्त जिनमें स्तंभ गाड़े गये होंगे और उन पर छत बनायी गयी होगी )। दूसरे शब्दों में, आवास के लिए झोपड़ियाँ बनायी गयी होंगी। सराय नाहर से मानवीय आक्रमण या युद्ध का अत्यंत महत्त्वपूर्ण साक्ष्य भी प्राप्त हुआ है। एक शवाधान में कंकाल की शिरो-अस्थि में एक सूक्ष्मपाषाण जड़ा हुआ मिला है। जो सूक्ष्मपाषाण प्राप्त हुए हैं उनमें बहुत ही कम ज्यामितीय रूप मिले हैं और वे प्ररूप-तकनीक की दृष्टि से बागोर में पाये गये उत्कृष्ट रूपों की अपेक्षा कहीं ज्यादा पुराने मालूम होते हैं।

प्रतापगढ़ जिले में स्थित सरायनाहर राय, महदहा तथा दमदमा नामक मध्य पाषाणिक पुरास्थलों का उत्खनन भी इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्राचीन इतिहास विभाग के भूतपूर्व अध्यक्ष जी० आर० शर्मा तथा उनके सहयोगियों आर० के० वर्मा एवं बी० डी० मिश्र के द्वारा करवाया गया।

मध्यपाषाणकाल : स्थल — सराय नाहर राय; महदहा व दमदमा
मध्यपाषाणकाल : स्थल — सराय नाहर राय; महदहा व दमदमा

सरायनाहर राय के लघुपाषाणोपकरण कुण्ठित ब्लेड, स्क्रैपर, चान्द्रिक, बेधक, समबाहु एवं विषमबाहु त्रिभुज आदि है जिनके निर्माण में चर्ट, चाल्सिडनी, एगेट, जैस्पर आदि पत्थरों का प्रयोग किया गया है। कुछ अस्थि तथा सींग निर्मित उपकरण भी मिलते हैं। उपकरणों के अतिरिक्त यहाँ की खुदाई में १४ शवाधान तथा ८ गर्त चूल्हे ( Pit hearths ) भी प्राप्त हुए हैं। शवाधानों से तत्कालीन मृतक संस्कार विधि पर प्रकाश पड़ता है। समाधिस्थ शवों का सिर पश्चिम तथा पैर पूर्व की ओर है। उनके साथ लघु उपकरण भी रखे गये है। चूल्हों से पशुओं को अधजली अस्थियाँ भी मिलती है। इससे लगता है कि इनका उपयोग मांस भुनने के लिये किया जाता था।

महदहा की खुदाई १९७८-८० ई० के बीच की गयी। यहाँ से भी लघु उपकरण के अतिरिक्त आवास एवं शवाधान तथा गर्त चूल्हे प्राप्त होते हैं। किसी-किसी समाधि में स्त्री-पुरुष को साथ-साथ दफनाया गया है। समाधियों से पत्थर एवं हड्डी के उपकरण भी मिलते हैं। महदहा से सिल-लोढ़े, हथोड़े के टुकड़े आदि भी प्राप्त होते हैं। इससे लगता है कि लोग घास के दानों को पीसकर खाने के काम में लाते थे।

महदहा से पाँच किलोमीटर उत्तर पश्चिम की ओर दमदमा ( पट्टी तहसील ) का पुरास्थल बसा हुआ है। १९८२ से १९८७ ई० तक यहाँ उत्खनन कार्य किया गया। यहाँ से ब्लेड, फलक, ब्यूरिन, छिद्रक, चान्द्रिक आदि बहुत से लघु पाषाणोपकरण मिले हैं जिनका निर्माण क्वार्टजाइट, चर्ट, चाल्सिडनी, एगेट, कार्नेलियन आदि बहुमूल्य पत्थरों से हुआ है। हड्डी तथा सींग के उपकरण एवं आभूषण भी मिले हैं। इनके साथ-साथ ४१ मानव शवाधान तथा कुछ गर्त चूल्हे प्रकाश में आये है। विभिन्न पशुओं जैसे – भेड़, बकरी, गाय-बैल, भैस, हाथी, गैंडा, चीतल, बारहसिंहा, सूअर आदि की हड्डियाँ भी प्राप्त होती है। कुछ पक्षियों, मछलियों, कछुए आदि की अस्थियाँ भी मिली है। इनसे स्पष्ट है कि इस काल का मनुष्य इन पशुओं का मांसाहार करता था जिसे चूल्हे पर पकाया जाता होगा। सिल-लोढ़े, हथौड़े आदि के टुकड़े भी मिलते है। दमदमा के अवशेषों का समय १०,००० से ४,००० ईसा पूर्व के बीच बताया गया है। सरायनाहर राय, महदहा एवं दमदमा के मध्य पाषाणिक स्थल इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्राचीन इतिहास विभाग की महत्त्वपूर्ण खोजें है।

उत्तर प्रदेश का विन्ध्य तथा ऊपरी एवं मध्य गंगा घाटी वाला क्षेत्र मध्य पाषाणकालीन उपकरणों के लिये अत्यन्त समृद्ध है। विन्ध्य क्षेत्र के अन्तर्गत वाराणसी जिले की चकिया तहसील, मिर्जापुर जिला, प्रयागराज की मेजा, करछना, तथा बारा तहसीलों के साथ-साथ बुन्देलखण्ड क्षेत्र को शामिल किया जाता है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्राचीन इतिहास विभाग की ओर से मिर्जापुर जिले में स्थित मोरहना पहाड़, बघहीखोर, लेहखहिया तथा प्रयागराज जिले के मेजा तहसील में स्थित चोपानीमाण्डो नामक मध्य पाषाणकाल के पुरास्थलों की खुदाइयों १९६२ से १९८० ई० के बीच करवायी गयी। इन स्थलों से बहुसंख्यक लघुपाषाणोपकरणों के साथ ही साथ नर कंकाल भी मिलते हैं।‘लेखहिया’ से ही १७ नर-कंकाल प्राप्त किये गये हैं। अधिकांश के सिर पश्चिम दिशा में है। मिर्जापुर जिले से प्राप्त लघुपाषाणोपकरणों में एक विकास-क्रम देखने को मिलता है। उपकरण क्रमशः लघुतर होते गये हैं।

प्रयागराज का चोपानीमाण्डो ( Chopani Mando ) पुरास्थल पन्द्रह हजार वर्गमीटर क्षेत्र में फैला हुआ एक विस्तृत क्षेत्र है। इस पूरे क्षेत्र से बहुसंख्यक पाषाण उपकरण पेबुल आदि मिलते है। उपकरणों का निर्माण चर्ट, चाल्सिडनी आदि पत्थरों से किया गया है। उपकरणों के अतिरिक्त यहाँ की खुदाई से झोपड़ियों के भी प्रमाण मिलते हैं। कुछ हाथ के बने हुए मिट्टी के बर्तन भी प्राप्त हुए हैं। चोपानीमाण्डो के मध्य पाषाणिक उपकरणों का काल १७,००० से ७,००० ई०पू० के मध्य निर्धारित किया गया है।

प्रयागराज जिले के अन्य प्रसिद्ध पुरास्थल जमुनीपुर ( फूलपुर तहसील ), कुढ़ा, विछिया, भीखपुर तथा महरूडीह ( कोरांव तहसील ) है जहाँ से मध्य पाषाणयुग के उपकरण प्रकाश में आये है।

बिहार प्रान्त के भागलपुर, राजगीर और झारखण्ड के रांची, पलामू, आदि जनपदों से अनेक लघु पाषाणोपकरण मिलते है।

दक्षिण भारत के स्थल

प्रायद्वीपीय भारत में सूक्ष्मपाषाण प्रायः प्रत्येक नवपाषाणयुगीन स्थल पर मिले हैं और कहीं-कहीं ऐसे क्रम विन्यास की एक या दो पर्तें शुद्ध मध्यपाषाणयुगीन रूप में अलगायी जा सकती हैं। कालानुक्रमिक दृष्टि से ये मध्यपाषाणयुगीन लोग — या अधिक उपयुक्त शब्दों में सुक्ष्मपाषाण प्रयोक्ता दल-बहुत बाद में यहाँ पहुँचे थे। परन्तु देर से पहुँचने के इस सिद्धांत को सिद्ध करना बहुत कठिन है क्योंकि अनेक धरातली संग्रहों में प्ररूपविज्ञान की दृष्टि से उत्तरपुरापाषाणों में से ही सूक्ष्मपाषाणों का प्रायः प्रत्यक्ष विकास देखा जा सकता है। अतः हमें इस क्षेत्र में ऐसे शुद्ध मध्यपाषाणयुगीन जीवन-यापन स्थलों की खोज की प्रतीक्षा करनी होगी जिनकी तिथि निर्धारित करना संभव हो।

आन्ध्र प्रदेश में नागार्जुनकोंड, गिद्दलूर तथा रेनिगुन्टा प्रमुख स्थल है जहाँ से मध्य पाषाणिक उपकरण प्रकाश में लाये गये है।

कर्नाटक मे बेल्लारी जिले में स्थित संगनकल्लू नामक स्थान पर सुब्बाराव तथा संकालिया द्वारा क्रमशः १९४६ ई० तथा १९६९ ई० में उत्खननकरवाय गया जिसके परणामस्वरूप अनेक उपकरण प्राप्त हुए।

तमिलनाडु के तिरुनेल्वेलि जिले में स्थित टेरी पुरास्थलों से भी बहुसंख्यक लघुपाषाणोपकरण मिलते हैं।

मध्यपाषाणकाल : स्थान — टेरी स्थल
मध्यपाषाणकाल : स्थान — टेरी स्थल

टेरी से ज्यामितीय प्रारूप मिले हैं ( इन्हें अपने आप में अपेक्षाकृत बाद के गैरज्यामितीय उद्योग माना जाता है ), परंतु वहाँ बड़ी संख्या में दोनों ओर से परिष्कृत वेधनियाँ भी मिली हैं। ये वेधनियाँ सूक्ष्मपाषाणों की तरह छोटी-छोटी हैं परंतु इन्हें पुरापाषाणकालीन शैली में परिष्कृत किया गया है। हू-ब-हू वैसी ही वेधनियाँ श्रीलंका के मध्यपाषाण काल से भी मिली हैं।

कृषि और पशुपालन

लगभग १२,००० वर्ष आद्यपूर्व ( B.P. ) पहले दुनिया की जलवायु में बड़े बदलाव आये और गर्मी बढ़ने लगी। इसका परिणाम यह हुआ कि कई क्षेत्रों में घास के मैदान बनने लगे। इससे शाकाहारी जानवरों — हिरण ( deer ), बारहसिंघा ( antelope ), भेड़ ( sheep ), बकरी ( goat ) और मवेशी ( cattle ) जैसे उन जानवरों की संख्या बढ़ने लगी।

इन शाकाहारी जानवरों का शिकार करने वाले इनके पीछे आये और इनके खाने-पीने की आदतों और प्रजनन के समय की जानकारी हासिल करने लगे। हो सकता है कि तब लोग इन जानवरों को पकड़ कर अपनी ज़रूरत के अनुसार पालने की बात सोचने लगे हों। साथ ही इस काल में मछली भी भोजन का महत्वपूर्ण स्रोत बन गयी।

इसी संदर्भ में यह बात और भी महत्त्व की हो जाती है कि मध्यप्रदेश के आदमगढ़ और राजस्थान के बागोर से भारतीय उप-महाद्वीप में प्राचीनतम पशुपालन के प्रमाण मिलते हैं जिसका समय ५,००० ई०पू० हो सकता है। ये दोनों स्थल मध्यपुरापाषाण से सम्बंधित हैं।

राजस्थान के साँभर झील के जमावों के अध्ययन से ऐसा लगता है कि पौधरोपण यहाँ पर ७,००० – ६,००० ई०पू० के लगभग किये गये थे।

इसी दौरान भारतीय उप-महाद्वीप के भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में गेहूँ, जौ और धान जैसे अनाज प्राकृतिक रूप से उगने लगे थे। सम्भवतः महिलाओं, पुरुषों और बच्चों ने इन अनाजों को भोजन के लिए संग्रह करना शुरू किया हो।

साथ ही वे यह भी सीखने लगे होंगे कि यह अनाज कहाँ उगते थे और कब पककर तैयार होते थे। इस प्रक्रिया में लोगों ने इन अनाजों को खुद पैदा करना सीख लिया होगा। इस प्रकार धीरे-धीरे वे कृषि करना सीख गये होंगे और कृषक बन गये होंगे

इसी तरह लोगों ने अपने घरों के आस-पास चारा रखकर जानवरों को आकर्षित कर उन्हें पालतू बनाया होगा। सबसे पहले जिस जंगली जानवर को पालतू बनाया गया वह कुत्ते का जंगली पूर्वज था। अर्थात् मानव ने सबसे पहले कुत्ते को पालतू बनाया।

धीरे-धीरे लोग भेड़, बकरी, गाय और सूअर जैसे जानवरों को अपने घरों के नज़दीक आने को उत्साहित करने लगे। ऐसे जानवर झुण्ड में रहते थे और घास खाते थे। अक्सर लोग अन्य जंगली जानवरों के आक्रमण से इनकी सुरक्षा किया करते थे और इस तरह धीरे-धीरे वे पशुपालक बन गये होंगे

परन्तु यह ध्यान देने की बात है कि कृषि और पशुपालन जैसी गतिविधियों की घटना को हम नवपाषाणकाल से जोड़ते हैं। जहाँ तक मध्यपाषाणकाल का सम्बन्ध है हम यही कह सकते हैं कि कृषि व पशुपालन की शुरुआत हुई जिसको नवपाषाणकाल में पूर्णता मिली

चित्रकला

अंततः, भारत की मध्यपाषाणकालीन संस्कृति के साथ गुफा-चित्रकारी की कला भी जोड़ी गयी है। विंध्याचल के शैलाश्रयों और गुफाओं में अनेक ऐसे प्रागतिहासिक चित्र मिले हैं जिनमें आखेट, नृत्य और युद्ध की गतिविधियाँ प्रदर्शित की गयी हैं।

पत्थर की गुफाओं की दीवारों पर बनाये गये चित्रों और नक्काशियों से मध्यपाषाणकाल के सामाजिक जीवन और आर्थिक क्रिया-कलाप से सम्बन्धित जानकारी मिलती है। भीमबेटका, आदमगढ़, मिर्जापुर, मध्यपाषाणकाल की कला और चित्रकला की दृष्टि से बहुत समृद्ध हैं।

मध्यपाषाणकालीन चित्रकला के उदाहरण जहाँ भी मानव शैलाश्रय में रहता था वहाँ-वहाँ मिले है। पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में चारगुल से लेकर पूर्व में उड़ीसा तक और उत्तर में कुंमाऊ की पहाड़ियों से लेकर दक्षिण में केरल तक पाये जाते है। शैलचित्रों के कुछ महत्वपूर्ण स्थल है –

  • उत्तर-प्रदेश में मुरहना पहाड़,
  • मध्य प्रदेश में भीमबेटका, आदमगढ़, लाखा जुआर और
  • कर्नाटक में कुपगल्लू, पिकलीहल, तेक्कलकोटा।

इन चित्रों से शिकार करने, भोजन जुटाने, मछली पकड़ने और अन्य मानवीय क्रियाकलापों की झलक मिलती है। भीमबेटका में काफी चित्र बने मिले हैं। इनमें बहुत से जंगली जानवरों जैसे जंगली सुअर, भैंसे, बन्दर और नीलगाय के चित्र बने मिले हैं। आदमगढ़ की शैलाश्रय शृंखला की गैड़े के शिकार वाले चित्र से पता चलता है कि बड़े जानवरों का शिकार बहुत से लोगों द्वारा मिलकर किया जाता था।

पशुओं का चित्रांकन मोटी रेखाओं द्वारा किया गया है और उनके शरीर को कई बार पूर्णतः अथवा अंशतः आड़ी रेखाओं से भरा गया है। इन तरीको के उदाहरण उत्तर प्रदेश में मुरहना पहाड़, मध्य प्रदेश में भीमबेटका, आदमगढ़ की गुफाओं और शैलश्रयों में खीचे गये पशुओं के चित्र देखें जा सकते है।

चित्र बनाने में गहरे लाल, हरे, सफेद और पीले रंगो का उपयोग किया गया है। इन चित्रों और नक्काशियों से यौन सम्बन्धों, बच्चों के जन्म, बच्चे के पालन पोषण और शव दफन से सम्बन्धित अनुष्ठानों की भी झलक मिलती है। इन सब बातों से यह संकेत मिलता है कि मध्य पाषाण युग में पुरापाषाण युग की अपेक्षा सामाजिक संगठन अधिक सुदृढ़ हो गया था। ऐसा प्रतीत होता है कि मध्यपाषाण युग के लोगों का धार्मिक विश्वास पारिस्थितिकी और भौतिक परिस्थितियों से प्रभावित था।

इस तरह मध्यपाषाणकालीन शैलाश्रयों में पाये गये चित्र और उत्कीर्ण कला लोगों के सामाजिक जीवन और आर्थिक गतिविधियों पर प्रकाश डालते हैं।

रहन-सहन

इस अवधि में भी भोजन हेतु मानव ने शिकार और भोजन संग्रह ( hunting and gathering ) जारी रखा। शिकार के प्रतिरूपों में बदलाव आया क्योंकि ऐसा लगता है कि बड़े जानवरों के शिकार की अपेक्षा अब मानव छोटे जानवरों के शिकार और मछली पकड़ने में रुचि लेने लगा था।

इसी काल में प्रक्षेपास्त्र तकनीक ( धनुष-बाण ) के प्रयोग का प्रारम्भ हुआ।

एक क्षेत्र में अधिक समय तक बसने की प्रवृत्ति की शुरूआत हुई। धीरे-धीरे मानव ने स्थायित्व की ओर कदम बढ़ाया जिससे पशुपालन, बागवानी और आदिम कृषि द्वारा भोजन की सुरक्षा प्रबंध करने की व्यवस्था का मार्ग खोजा।

मध्यपाषाणकालीन स्थलों पर जिन जानवरों की हड्डियाँ पायी हैं उसमें सम्मिलित हैं — कुत्ता, हिरण, सूअर और शुतुरमुर्ग आदि।

कुछ शवाधानों से सूक्ष्मपाषाण, खाद्य पदार्थ और उपयोगी पदार्थ के मिलने से उनके लोकोत्तर जीवन में विश्वास की ओर संकेत मिलता है।

मध्य पाषाणकाल के जिन स्थलों की खुदाइयाँ हुई हैं उनमें कब्रिस्तानों की संख्या ही अधिक है। यह एक उल्लेखनीय बात है कि भारत में मानव अस्थिपंजर, मध्य पाषाणकाल से ही सर्वप्रथम प्राप्त होने लगता है

निकट सीमा के भीतर छोटे-छोटे पशुओं के आखेट के लिए किसी विशेष सामूहिक गतिविधि की आवश्यकता नहीं थी और अबतक आते-आते मनुष्य की जनसंख्या भी बढ़ चुकी थी। परिणामतः छोटी-छोटी टोलियाँ बन गयी थीं। बढ़ी हुई जनसंख्या और भारी जलवायु परिवर्तनों के प्राकृतिक दबाव के कारण इन टोलियों को अधिक गतिशील रहना पड़ता था

मध्य पाषाणकालीन मानवों का जीवन पूर्व पाषाण काल के मनुष्यों की अपेक्षा कुछ भिन्न था। यद्यपि अब भी वे अधिकांशतः शिकार पर ही निर्भर करते थे तथापि इस काल के लोग गाय, बैल, भेड़, बकरी, जंगली घोड़े तथा भैसे आदि का शिकार करने लगे थे।

उन्होंने थोड़ी बहुत कृषि करना भी सीख लिया था। अपने अस्तित्व के अन्तिम चरण तक वे बर्तनों का निर्माण करना भी सीख गये थे। पशुओं से धीरे-धीरे उनका परिचय बढ़ रहा था। सरायनाहर राय तथा महदहा की समाधियों से इस काल के लोगों की अन्त्येष्टि संस्कार विधि के विषय में कुछ जानकारी मिलती है। ज्ञात होता है कि ये अपने मृतकों को समाधियों में गाड़ते थे तथा उनके साथ खाद्य सामग्रियों, औजार-हथियार भी रख देते थे। सम्भवतः यह किसी प्रकार के लोकोत्तर जीवन में विश्वास का सूचक था।

सारांश

कोई इतिहासकार मानव के अतीत के इन साक्ष्यों को देखकर संस्कृति के सूत्रपात की आरंभिक प्रावस्था के बारे में अपने निष्कर्ष निकाल सकता है। अतीत काल में मानव अनेक संकटों से उबरकर जिया है और वह ऐसा इसलिए कर सका है क्योंकि उसमें नई तकनीकें विकसित करने की सामर्थ्य और क्षमता थी।

मानव ने यदि अपने शक्तिशाली दाँत और नाखून खो दिये हैं तो इसका कारण यह था कि उसने प्रखर मस्तिष्क को वरीयता दी। इस अतिरिक्त क्षमता को पाकर वह उन्नत प्रौद्योगिकी तथा संस्कृति की सहायता से प्रकृति की चुनौतियों पर विजय प्राप्त कर सकता था।

अध्ययनों से स्पष्ट है कि उसने किस तरह ८,००० ईसा पूर्व में ही ठीक वैसे ही घर और चूल्हे बना लिये थे जैसे मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश या बिहार का औसत ग्रामवासी आज भी बनाता है।

मानव ने निस्संदेह कुछ पेड़-पौधों और पशु-पक्षियों की क्षमताओं को पहचाना है और वनों में उनका आखेट करने की जोखिम से बचने के लिए उन्हें पालतू बना लिया है। पुरापाषाणकाल में जब वह बड़े-बड़े स्तनधारियों का आखेट करता था, तब उसके पास जो अधिशेष (surplus) रह जाता था वह बहुत थोड़ी देर की ‘शक्ति’ सिद्ध होता था क्योंकि शीघ्र ही चुन-चुनकर मांस खाने वाले जंतुओं और प्राकृतिक सड़न की प्रक्रिया के कारण वह अधिशेष नष्ट हो जाता था। पशुओं को पालतू बनाकर वह अपने अधिशेष को स्थायी रूप प्रदान करता है और इस तरह अपनी शक्ति को भी स्थायी बना देता है।

अब तक शक्ति का उदय शारीरिक शक्ति तक सीमित रहता है जैसा कि निम्न कोटि के जंतुओं में पायी जाती है। फिर मनुष्य एक सर्वथा नए धरातल पर पदार्पण करता है और इसके साथ ही कुछ मनोवैज्ञानिक पुनः समायोजन ( readjustments ) होते हैं। पहले आखेट – क्रियाएँ इस आक्रामक आवेग को मुक्त करने का उत्कृष्ट माध्यम थीं, जो मनुष्य को अपने पशु-पूर्वजों से विरासत में मिली थीं। सुरक्षा और शक्ति के साथ विशद आखेट क्रियाओं में भारी कटौती हो गयी थी। फलतः उसकी आक्रमण-वृत्ति उसके भीतर अवरुद्ध हो गयी। जनसंख्या वृद्धि, उन्नत प्रौद्योगिकी की सुलभता और अंततः शक्ति तथा आर्थिक सुरक्षा की दौड़ ने अनजाने में उसके अवरुद्ध आक्रामक आवेग को अपनी ही जाति पर उँडेल दिया है। सराय नाहर राय के जिस कंकाल के शरीर में तीर की घातक नोक चुकी मिली है और गुफाओं की दीवारों पर युद्ध के जो अनेक दृश्य अंकित हैं, उन्हें इस बात का प्रत्यक्ष साक्ष्य मान सकते है।

अतः जब मनुष्य एक पूरे कृषक के रूप में स्थापित होता है तब वह संपूर्ण प्राणिजगत में एकमात्र ऐसी जाति के रूप में भी स्थापित हो जाता है जो शक्ति की लालसा में अपनी ही जाति का वध करने लगता है। इतिहास में भारी संख्या में ऐसे भयंकर साक्ष्य मिलते हैं जो सराय नाहर राय के मनुष्य से कहीं अधिक भीषण और दुर्भाग्यपूर्ण है और यह सिलसिला कहीं ज्यादा खतरनाक ढंग से वर्तमान में भी जारी है।

आरम्भिक मानव ( The Earliest People )

पाषाणकाल : काल विभाजन

उपकरण प्ररूप : पाषाणकाल

पुरापाषाणकाल : अत्यंतनूतन युग व विभाजन का आधार

पूर्व पुरापाषाणकाल ( Lower Palaeolithic Age )

मध्य पुरापाषाणकाल ( Middle Palaeolithic Age )

उत्तर पुरापाषाणकाल ( Upper or Late Palaeolithic Age )

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